Clickbank Guide & Tools
Posted by : Unknown Tuesday 10 March 2015

       इंडिया ने आयरलैंड को हराकर लगातार पांचवीं जीत का रिकॉर्ड

 भारत को जीत के लिए मिले 260 रन के टारगेट को धवन की सेंचुरी और रोहित शर्मा की हाफ सेंचुरी और पहले विकेट के लिए इन दोनों के बीच हुई 174 रनों की रेकॉर्ड साझेदारी की बदौलत 36.5 ओवरों में ही 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया। धवन ने 100 और रोहित ने 64 रन बनाए।  पहले अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और फिर अपने बल्लेबाजों की दमदार बैटिंग की बदौलत भारत ने वर्ल्ड कप के पूल बी के मैच आयरलैंड को 8 विकेटों से हराकर वर्ल्ड कप में अपनी लगातार पांचवीं जीत हासिल की।
         इससे पहले सचिन तेंडुलकर और अजय जडेजा ने 1996 के वर्ल्ड कप में 163 रनों की साझेदारी की थी इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी में लगातार नौवीं जीत हासिल करते हुए नया भारतीय रेकॉर्ड बना दिया। इससे पहले भारत ने सौरभ गांगुली की कप्तानी में 2003 के वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा लगातार 8 मैच जीते थे।इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 23.2 ओवरों में ही 174 रनों की तूफानी साझेदारी की और भारत के लिए वर्ल्ड कप में पहले विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का नया रेकॉर्ड बनाया।
         भारत पहले ही क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच चुका है और लगातार पांचवी जीत के साथ उसने पूल बी में अपनी टॉप पोजिशन बरकरार रखी है। हालांकि भारत की इस जीत से पाकिस्तान के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें मजबूत हो गई हैं। आयरलैंड और पाकिस्तान दोनों ने ही 5 मैचों में 3-3 मैच जीते हैं और दोनों के ही 6 अंक है, लेकिन अब नेट रनरेट की गणना महत्वपूर्ण साबित होगी।
        छोटे टारगेट के जवाब में धवन और रोहित ने पहले तो धीमी शुरुआत की लेकिन जमने के बाद तेजी से रन बनाए। मैदान के चारो तरफ जोरदार स्ट्रोक्स खेलते हए इन दोनों ने टारगेट को बौना बना दिया। रोहित 64 रन बनाकर थॉम्पसन की गेंद पर बोल्ड हुए।इससे पहले भारत ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत आयरलैंड को 259 रनों पर समेट दिया। भारत के लिए शमी ने सबसे ज्यादा 3 जबकि अश्विन ने 2 विकेट लिए। भारतीय गेंदबाजों ने एक समय 3 विकेट पर 206 रन बना चुकी आयरिश टीम के अगले 5 विकेट सिर्फ 21 रनों के अंदर झटकते हुए उसे बैकफुट पर ला दिया और आयरलैंड की पूरी टीम 259 रनों पर ही सिमट गई।
       इसके बाद 84 गेंदों पर 11 चौकों और 5 छक्कों की मदद से अपनी सेंचुरी पूरी करने वाले शिखर धवन 190 के स्कोर पर आउट हुए, उन्हें भी थॉम्पसन ने आउट किया। कोहली (44) और रहाणे (33) ने इसके बाद कोई और झटका नहीं लगने दिया और भारत को लगातरा पांचवी जीत दिला दी।
       पहले बैटिंग करते हुए आयरलैंड के बल्लबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की और एक समय जब उसने 206/3 रन बना लिए तो ऐसा लगा कि वह 300 रन तक पहुंच जाएगी लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने जोरदार वापसी करते हुए आयरलैंड के आखिरी 8 विकेट महज 53 रनों के अंदर झटकते हुए उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।
       इससे पहले पोर्टरफील्ड और पॉल स्टर्लिंग ने पहले विकेट के लिए वरों में 89 रनों की शानदार साझेदारी की। इस स्कोर पर स्टर्लिंग (42) को अश्विन ने लौटाया। इसके 3 रन बाद ही रैना ने एड जॉयस (2) को बोल्ड कर दिया। पोर्टरफील्ड ने एक छोर से शानदार बैटिंग करते हुए हाफ सेंचुरी बनाई। वह 145 के स्कोर पर 67 रन बनाकर मोहित शर्मा का शिकार बने। फिर नील ओ ब्रायन और बलबिर्नी की जोड़ी जम गई और स्कोर को 200 के पार ले गई। इस बीच नील ने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की।
       206 के स्कोर पर अश्विन ने बलबिर्नी को आउट करके आयरिश बल्लेबाजी के ढहने का सिलसिला शरू किया। इसके बाद देखते ही दखते आयरलैंड का स्कोर 206/3 से 227/8 हो गया। आलम यह था कि आयरलैंड ने इस बीच महज 21 रन बनाने में अपने 5 विकेट गंवा दिए।
ताज़ा समाचार प्राप्त करने के लिए सब्सक्राइब करे। 

Leave a Reply

Subscribe to Posts | Subscribe to Comments

- Copyright © Patna Express - Raghurajcashcode.com - Powered by Blogger - Designed by Radha krishna kumar -